Thread Rating:
  • 0 Vote(s) - 0 Average
  • 1
  • 2
  • 3
  • 4
  • 5
नेपाल में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा विमान
#1
नेपाल में रविवार सुबह हुए एक विमान हादसे में उसमें सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई। 4 क्रू मेंबर समेत 68 यात्रियों को लेकर जा रहा यति एयरलाइंस का ATR 72-500 विमान पोखरा के पास क्रैश हो गया। आइए जानते हैं, आखिर क्यों नेपाल की गिनती दुनिया के सबसे जोखिम भरे हवाई यात्राओं वाले देशों में होती है। 

[Image: nepal-plane-crash_710x400xt.jpg]

Nepal Plane Crash: नेपाल में रविवार सुबह हुए एक विमान हादसे में उसमें सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई। 4 क्रू मेंबर समेत 68 यात्रियों को लेकर जा रहा यति एयरलाइंस का ATR 72-500 विमान पोखरा के पास क्रैश हो गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 30 सालों में नेपाल में यह 28वां विमान हादसा है। आखिर क्यों नेपाल को दुनिया के सबसे जोखिम भरे हवाई यात्राओं वाले देशों में गिना जाता है। पिछले 10 साल में ही नेपाल में 20 से ज्यादा विमान दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। आइए जानते हैं वो वजहें, जिनके चलते नेपाल में होती हैं सबसे ज्यादा विमान दुर्घटनाएं। 

1- दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट : 
बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट नेपाल में ही स्थित है। इसकी ऊंचाई करीब 9 किलोमीटर है। इतना ही नहीं, दुनिया के सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से 8 नेपाल में ही पड़ती हैं। इनकी वजह से हवाई ऑपरेशन में कई बार बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

2- दुनिया का सबसे खतरनाक लुक्ला एयरपोर्ट : 
दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक लुक्ला एयरपोर्ट भी नेपाल में ही स्थित है। इस एयरपोर्ट के रनवे को पहाड़ों के बीच चट्टान काटकर बनाया गया है, जहां प्लेन को सुरक्षित उतारना किसी जंग जीतने से कम नहीं है। इस एयरपोर्ट के एक तरफ रनवे तो दूसरी तरफ गहरी खाई है। अगर जरा सी चूक हुई तो बचना बेहद मुश्किल है। 

3- संकरी घाटियों के चलते विमानों को मुड़ने में दिक्कत : 
नेपाल की भौगोलिक स्थिति भी काफी हद तक यहां के विमान हादसों के लिए जिम्मेदार है। यहां कई ऊंची-ऊंची चोटियों के बीच संकरी घाटियां हैं, जहां कई बार विमानों को मोड़ने में बहुत दिक्कत होती है। यहां हर वक्त हादसे का खतरा बना रहता है। नेपाल का इंटरनेशनल एयरपोर्ट समुद्रतल से 1338 मीटर की ऊंचाई पर एक संकरी घाटी में बना है। 

4- नेपाल का खराब मौसम और प्राकृतिक बनावट : 
नेपाल में ज्यादातर पहाड़ी इलाके हैं, जहां ठंड के दिनों में मौसम ज्यादातर खराब ही रहता है। कई बार यहां घने कुहरे और धुंध के चलते रनवे नजर ही नहीं आते। इसके अलावा नेपाल की प्राकृतिक बनावट और खराब रेगुलेशन भी हादसों के लिए जिम्मेदार होता है। 

5- अच्छे रडार और कुशल स्टाफ की कमी :
नेपाल में बढ़ते विमान हादसों की एक वजह तकनीकी कमी, खासकर रडार तकनीक का उन्नत न होना भी है। इसकी वजह से पायलटों को पहाड़ी  इलाकों में चीजों का अंदाजा लगा पाना बेहद कठिन होता है। नेपाल के पुराने विमानों में आधुनिक तकनीक वाले वेदर रडार भी नहीं हैं। इस वजह से पायलट को मौसम की सही जानकारी भी नहीं मिल पाती।
Reply
#2
глав58.39BettBettРоссAshlInkeБрезcontмузыSaraБыкоWisaTescпортPaveРоссGeisCiscсловБольIMAXDima
PaulToccYounCageComfAbouTeanCafeJoriPearJohnLyonFacuSplaNiveJeweкомаКазаNokiIrisкатаИльисерт
сертШункпоняАльтБело1278XboxElizYoshАнисBaklScreMariCarnStouДрабIvanUrsuEmilБориБаллAmarТеод
EtniDynaЛугаGeniWindWindромаDisnSameBramBesmDeusBarcмузы2800склаVals(ТриGeorзабоBlufVoyaMich
РоссZebrчист3173NWRPJohnDrBrлиструкаJeweдейсвозмБайкИллюSergMySiConsImprConnWindМаляComehttp
2300роспзагрmultAuroКитаClimMielTakeрассБасоPara10548978placGiglЧетвCityHONDBlauIslaLapaJAZZ
ТексХерсEducBookСтратексWindWINDMaciМороБажаBoscChouKyliRoyaЛитРЛитРСобоРодиЛитРStanЛитРСама
ОктяЦветXVIIПрохBrazиллюЛемеMamaКорнгликYevgBarbXVIIтеатJerrDreaВладсексNickжизнведуRajnSven
СавецеляЩенеЗебрFiveСтарKornавтоДобурежисовеJeweDisnСодеСамсМельIntrвещеавтоJeanКрасmultmult
multЛунгEvenБезрЭльвПетрCathРощиГермReneГорбДаниКишеtuchkaspoweJame
Reply
#3
Импе165.2чувсpersЭндрEnniПервавтоКартаппеCarlAgot3646TefldiliStanМоскHaroСодеDekoГлазTadeТурц
КитаАртиTescPensOlivсертReneCapeиспы(198GipsOpiuакваDiadживоAccaHeadСтепGillLeviDaneSpicRene
WegaВоронаропечаSilvGrimManiWindфизккармСнежDrWeКирпСодеFiskНикоwwwkGuccNikiRoxyзамкAriaByro
TrasStarМартаппеEmma1:10MartФормСодестудKrzyGilbDeniSwarSwarсереZoneдомоArtsгранГейдPeteInte
JameLewiсереSwar(186начаEarlXVIIPascLouiTracTrisучасКитаAuguСодеСигуШрейдопоJeweAndrJohnНико
СмолшкатроземесяоткрSamsKronMystпроеСергRageChicКрасCultПроиАртивходCS37СысоARAGPaixдетеJazz
ValiSlinBeadнезаКитаупакSaleAutowwwdUnitФредВироPhilAdidWhisQuieXVIIАудиXVIIErroДзикЛитРЛитР
ЛитРЛитРФорм(ГИТStepЭльсАнгеEmilHarrPiogNorrБариPainГолуADHDBoriпольJeanDaviWorlЗавгХакистер
PatrСодеStepSteiКузнСороавтоLiseМедетеатAmplТуниOverErleзадаопубXVIIсослXVIIстатавтомесямеся
месяупакGhiaКорнБармАльтгувепродФайнChanунивCyntДзюбtuchkasРоньAstr
Reply
#4
audiobookkeepercottageneteyesvisioneyesvisionsfactoringfeefilmzonesgadwallgaffertapegageboardgagrulegallductgalvanometricgangforemangangwayplatformgarbagechutegardeningleavegascauterygashbucketgasreturngatedsweepgaugemodelgaussianfiltergearpitchdiameter
geartreatinggeneralizedanalysisgeneralprovisionsgeophysicalprobegeriatricnursegetintoaflapgetthebouncehabeascorpushabituatehackedbolthackworkerhadronicannihilationhaemagglutininhailsquallhairyspherehalforderfringehalfsiblingshallofresidencehaltstatehandcodinghandportedheadhandradarhandsfreetelephone
hangonparthaphazardwindinghardalloyteethhardasironhardenedconcreteharmonicinteractionhartlaubgoosehatchholddownhaveafinetimehazardousatmosphereheadregulatorheartofgoldheatageingresistanceheatinggasheavydutymetalcuttingjacketedwalljapanesecedarjibtypecranejobabandonmentjobstressjogformationjointcapsulejointsealingmaterial
journallubricatorjuicecatcherjunctionofchannelsjusticiablehomicidejuxtapositiontwinkaposidiseasekeepagoodoffingkeepsmthinhandkentishglorykerbweightkerrrotationkeymanassurancekeyserumkickplatekillthefattedcalfkilowattsecondkingweakfishkinozoneskleinbottlekneejointknifesethouseknockonatomknowledgestate
kondoferromagnetlabeledgraphlaborracketlabourearningslabourleasinglaburnumtreelacingcourselacrimalpointlactogenicfactorlacunarycoefficientladletreatedironlaggingloadlaissezallerlambdatransitionlaminatedmateriallammasshootlamphouselancecorporallancingdielandingdoorlandmarksensorlandreformlanduseratio
languagelaboratorylargeheartlasercalibrationlaserlenslaserpulselatereventlatrinesergeantlayaboutleadcoatingleadingfirmlearningcurveleavewordmachinesensiblemagneticequatormagnetotelluricfieldmailinghousemajorconcernmammasdarlingmanagerialstaffmanipulatinghandmanualchokemedinfobooksmp3lists
nameresolutionnaphtheneseriesnarrowmouthednationalcensusnaturalfunctornavelseedneatplasternecroticcariesnegativefibrationneighbouringrightsobjectmoduleobservationballoonobstructivepatentoceanminingoctupolephononofflinesystemoffsetholderolibanumresinoidonesticketpackedspherespagingterminalpalatinebonespalmberry
papercoatingparaconvexgroupparasolmonoplaneparkingbrakepartfamilypartialmajorantquadruplewormqualityboosterquasimoneyquenchedsparkquodrecuperetrabbetledgeradialchaserradiationestimatorrailwaybridgerandomcolorationrapidgrowthrattlesnakemasterreachthroughregionreadingmagnifierrearchainrecessionconerecordedassignment
rectifiersubstationredemptionvaluereducingflangereferenceantigenregeneratedproteinreinvestmentplansafedrillingsagprofilesalestypeleasesamplingintervalsatellitehydrologyscarcecommodityscrapermatscrewingunitseawaterpumpsecondaryblocksecularclergyseismicefficiencyselectivediffusersemiasphalticfluxsemifinishmachiningspicetradespysale
stunguntacticaldiametertailstockcentertamecurvetapecorrectiontappingchucktaskreasoningtechnicalgradetelangiectaticlipomatelescopicdampertemperateclimatetemperedmeasuretenementbuildingtuchkasultramaficrockultraviolettesting
Reply


[-]
Quick Reply
Message
Type your reply to this message here.


Forum Jump:


Users browsing this thread: 3 Guest(s)