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सुनील मित्तल ने अफ्रीका में दो बार जलाए हाथ, नहीं मानी हार, एयरटेल को ऐसे बनाया ग्लोब
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Airtel Success Story: एयरटेल ने अफ्रीका में सफलता हासिल कर ली है। आज अफ्रीका में एयरटेल एक जानी-मानी कंपनी है। कंपनी के चेयरमैन सुनील मित्तल को अफ्रीका में कई बार असफलता का सामना करना पड़ा था। एयरटेल ने Zain Telecom के अफ्रीकी देशों का अधिग्रहण किया और सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाया। कंपनी ने अफ्रीका में लो टैरिफ स्ट्रैटेजी अपनाई।

नई दिल्ली: भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने लगातार खुद को कंप्टीशन में बनाए रखा है। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने जब साल 2016 में टेलिकॉम सेक्टर में धमाकेदार एंट्री की थी। इस दौरान कई कंपनियों का बोरिया बिस्तर बंद हो गया था। कई कंपनियां अब भी इस झटके से नहीं उबर पाई हैं। लेकिन एयरटेल लगातार दौड़ में बना हुआ है। कंपनी के चेयरमैन सुनील मित्तल (Sunil Mittal) चुनौतियों से हार नहीं मानते हैं। अफ्रीका में भी एयरटेल को दो बार असफलता हाथ लगी थी। लेकिन सुनील मित्तल ने हार नहीं मानी और अफ्रीका में एयरटेल को सफलता दिखाई। अफ्रीका में किसी भी टेलीकॉम कंपनी के लिए सफलता पाना आसान नहीं है। आखिर सुनील मित्तल ने कैसे एयरटेल को कांप्टीशन में बनाए रखा है। किस तरह से उन्होंने एयरटेल को अफ्रीका में बड़ा ब्रांड बनाया। आइए आपको बताते हैं एयरटेल की सफलता के बारे में।

अफ्रीका में लगातार किए प्रयास

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) भी भारत के बाहर अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी है। एयरटेल ने साल 2010 में अफ्रीका में एंट्री की थी। सुनील भारती मित्तल इससे पहले भी दो बार अफ्रीका में कारोबार शुरू करने की कोशिश कर चुके थे, लेकिन सफल नहीं हुए थे। तीसरी बार में उनके हाथ सफलता लगी। एयरटेल ग्रुप ने Zain Telecom के 15 अफ्रीकी देशों में BV परिचालनों का अधिग्रहण किया था। यह सौदा 10.7 अरब डॉलर का रहा था। सौदे के लिए एयरटेल ग्रुप ने 8.5 अरब डॉलर का कर्ज लिया था। इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई, उसका नाम है एयरटेल अफ्रीका।


एयरटेल को उठाना पड़ा नुकसान

बता दें कि जब एयरटेल ने अफ्रीका में एंट्री की थी तो उसका लक्ष्य साल 2013 तक रेवेन्यु को 3.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 5 अरब डॉलर पर ले जाना था। एयरटेल सब्सक्राइबर बेस को 4.2 करोड़ से 10 करोड़ तक ले जाना चाहता था। लेकिन 2015 में 5 साल बीत जाने के बाद भी यह टार्गेट पूरा न हो सका था। मार्च 2015 के आखिर में एयरटेल को अफ्रीकी परिचालनों से 4.4 अरब डॉलर के रेवेन्यु पर 58.5 करोड़ डॉलर का घाटा हुआ था। कंपनी का उस वक्त तक सब्सक्राइबर बेस केवल 7.6 करोड़ तक ही पहुंच सका था। एयरटेल ने जब Zain ग्रुप के अफ्रीकी परिचालनों का अधिग्रहण किया था, उस वक्त Zain के 15 अफ्रीकी देशों में 3.6 करोड़ सब्सक्राइबर थे। हालांकि साल 2020 में एयरटेल इस संख्या को बढ़ाकर 11 करोड़ तक ले गई थी।

इस स्ट्रैटजी से हासिल की सफलता

एयरटेल (Airtel) ने अफ्रीका में लो टैरिफ (Low Tarriff) स्ट्रैटेजी अपनाई, जिस पर वह भारत में अमल कर रही थी। इससे कुछ ही हद तक कंपनी को सफलता मिली। भारत में कई लोग नहीं जानते होंगे कि एयरटेल करीब आधे अफ्रीका में काफी जाना-माना ब्रांड है। यह भी एयरटेल को भारत के सबसे बड़े वैश्विक ब्रांडों में से एक बनाता है। एयरटेल अफ्रीका में बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से बड़ा ऑपरेटर है। हाल ही में, एयरटेल युगांडा ने कहा है कि वह आईपीओ से 216 मिलियन डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है। ऐसा होने पर यह युगांडा की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी।
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