05-10-2023, 01:26 PM
नई दिल्ली. भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग बाहर ही खाना पसंद करते हैं. जिसके चलते रेस्टोरेंट की कमाई में दोगुना-तीन गुना वृद्धि देखी जा रही है. कई तो ऐसे हैं जिनकी कमाई का अंदाजा लगाना भी मुश्किल है. अगर आपको यह कहें की मात्रा 10×10 स्क्वायर फुट की दुकान की रोजाना की कमाई करोड़ों रुपये है तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा. हम बात कर रहे हैं बेंगलुरु के लोकप्रिय रामेश्वरम कैफे (Rameshwaram cafe) की. यह कैफे बेंगलुरु के इंदिरा नगर में मौजूद है. यह कैफे सालभर में 50 करोड़ रुपये का बिजनेस कर रहा है.
बी2बी मार्केटप्लेस उड़ान के सह-संस्थापक सुजीत कुमार ने हाल ही में एक पोडकास्ट में कैफे के बारे में कुछ चौंकाने वाली जानकारी शेयर की. उन्होंने कहा, ‘अगर आप रामेश्वरम कैफे को देखें तो रेस्टोरेंट से रोजाना 7500 ऑर्डर जाते हैं. यह कैफे मुश्किल से 10×10 या 10×15 वर्ग फुट की है. जो एक महीने में 4.5 करोड़ रुपये का कारोबार करती है और साल में लगभग 50 करोड़ रुपये का कारोबार करती है.
आप रामेश्वरम कैफे की स्टडी करें तो आपको यह समझ में आएगा की रोजाना वे 7500 आर्डर को कैसे डिलीवर करवाते हैं. यह एक क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) आउटलेट है. रामेश्वरम कैफे के ओनर ने लोकल मार्केट में मौजूद गैप को पहचानने की कोशिश की. इसके बाद रामेश्वरम कैफे ने उन एरिया को ढूंढना शुरू किया जहां साउथ इंडियन स्पेस पर क्यूएसआर ब्रांड नहीं है, इसके बाद उन्होंने उन्हीं तीनों जगहों पर रेस्तरां शुरू किया.
सोशल मीडिया रोजाना डलते हैं पोस्ट
अगर आप रामेश्वरम कैफे के लोकेशन को इंस्टाग्राम पर देखते हैं तो आपको वहां 1000 से अधिक तस्वीर मिलेगी. रोजाना रामेश्वरम कैफे में ग्राहकों की फोटो ली जाती है और उसे इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पेश किया जाता है. यही नहीं ग्राहकों को आकर्षित करने और पुराने ग्राहकों को इस बात के लिए लुभाने के लिए काफी है.
र्स रीटेल प्लेटफॉर्म उड़ान के फाउंडर सुजीत कुमार ने भारत में QSR चेन में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. उन्होंने यह भी साझा किया कि उन्होंने एडटेक यूनिकॉर्न अनएकेडमी और कॉफी चेन थर्ड वेव सहित 150 से अधिक कंपनियों में निवेश किए हैं. उन्होंने बताया कि फ्लिपकार्ट जैसे बड़े वेंचर को छोड़कर अपनी कंपनी शुरू करने का ख्याल उन्हें कैसे आया और इस सफर में उन्हें क्या क्या परेशानियां उठानी पड़ीं. उन्होंने बताया कि देश तेजी से ई-कॉमर्स माध्यम से बिजनेस करना सीख रहा है जिसके चलते उन्होंने फ्लिपकार्ट छोड़कर उड़ान शुरू करने का फैसला किया. सुजीत ने किराना और छोटे व्यापारियों को देश का असली बिजनेस बताया.
बी2बी मार्केटप्लेस उड़ान के सह-संस्थापक सुजीत कुमार ने हाल ही में एक पोडकास्ट में कैफे के बारे में कुछ चौंकाने वाली जानकारी शेयर की. उन्होंने कहा, ‘अगर आप रामेश्वरम कैफे को देखें तो रेस्टोरेंट से रोजाना 7500 ऑर्डर जाते हैं. यह कैफे मुश्किल से 10×10 या 10×15 वर्ग फुट की है. जो एक महीने में 4.5 करोड़ रुपये का कारोबार करती है और साल में लगभग 50 करोड़ रुपये का कारोबार करती है.
आप रामेश्वरम कैफे की स्टडी करें तो आपको यह समझ में आएगा की रोजाना वे 7500 आर्डर को कैसे डिलीवर करवाते हैं. यह एक क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) आउटलेट है. रामेश्वरम कैफे के ओनर ने लोकल मार्केट में मौजूद गैप को पहचानने की कोशिश की. इसके बाद रामेश्वरम कैफे ने उन एरिया को ढूंढना शुरू किया जहां साउथ इंडियन स्पेस पर क्यूएसआर ब्रांड नहीं है, इसके बाद उन्होंने उन्हीं तीनों जगहों पर रेस्तरां शुरू किया.
सोशल मीडिया रोजाना डलते हैं पोस्ट
अगर आप रामेश्वरम कैफे के लोकेशन को इंस्टाग्राम पर देखते हैं तो आपको वहां 1000 से अधिक तस्वीर मिलेगी. रोजाना रामेश्वरम कैफे में ग्राहकों की फोटो ली जाती है और उसे इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पेश किया जाता है. यही नहीं ग्राहकों को आकर्षित करने और पुराने ग्राहकों को इस बात के लिए लुभाने के लिए काफी है.
र्स रीटेल प्लेटफॉर्म उड़ान के फाउंडर सुजीत कुमार ने भारत में QSR चेन में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. उन्होंने यह भी साझा किया कि उन्होंने एडटेक यूनिकॉर्न अनएकेडमी और कॉफी चेन थर्ड वेव सहित 150 से अधिक कंपनियों में निवेश किए हैं. उन्होंने बताया कि फ्लिपकार्ट जैसे बड़े वेंचर को छोड़कर अपनी कंपनी शुरू करने का ख्याल उन्हें कैसे आया और इस सफर में उन्हें क्या क्या परेशानियां उठानी पड़ीं. उन्होंने बताया कि देश तेजी से ई-कॉमर्स माध्यम से बिजनेस करना सीख रहा है जिसके चलते उन्होंने फ्लिपकार्ट छोड़कर उड़ान शुरू करने का फैसला किया. सुजीत ने किराना और छोटे व्यापारियों को देश का असली बिजनेस बताया.